Digiqole Ad Digiqole Ad

शिल्पग्राम उत्सव-2021 लगभग एक हजार कलाकार व शिल्पकारों से चहकेगा शिल्पग्राम

 शिल्पग्राम उत्सव-2021 लगभग एक हजार कलाकार व शिल्पकारों से चहकेगा शिल्पग्राम
  • सांध्य वेला में राज्यपाल करेंगे उद्घाटन

उदयपुर, 20 दिसम्बर। पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की ओर से आगामी 21 से 30 दिसम्बर तक आयोजित राष्ट्रीय हस्तशिल्प एवं लोक कला उत्सव ‘‘शिल्पग्राम उत्सव’’ का आगाज़ मंगलवार को सांध्य वेला में राज्यपाल कनराज मिश्र द्वारा किया जायेगा। इस अवसर पर राज्य के कला एवं संस्कृति मंत्री डाॅ. बी.डी.कल्ला भी उपस्थित रहेंगे। वहीं इस अवसर पर कला मर्मज्ञ पद्मभूषण डाॅ. कोमल कोठारी स्मृति लाइफ टाइम अचीवमेन्ट पुरस्कार भी प्रदान किया जायेगा। उत्सव के लिये सोमवार को कलाकारों द्वारा रंगमंच पर अभ्यास किया गया।

केन्द्र निदेशक किरण सोनी गुप्ता ने उत्सव के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कला एवं संस्कृति के प्रोत्साहन तथा शिल्पकारों को शिल्प उत्पादों के लिये बाजार उपलब्ध करवाने के ध्येय से आयोजित इस उत्सव में 25 राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेश के 1000 लोक कलाकार व शिल्पकार भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि दस दिन तक चलने वाले इस उत्सव का उदघाटन मुक्ताकाशी रंगमंच पर राज्यपाल कलराज मिश्र द्वारा मंगलवार शाम किया जायेगा। इस अवसर पर राज्य के कला एवं संस्कृति मंत्री डाॅ. बी.डी.कल्ला भी उपस्थित रहेंगे।
उत्सव में वयस्कों के प्रवेश के लिये आॅन लाइन टिकिट की व्यवस्था शुरू की गई है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि कोविड संक्रमण से बचाव व सुविधा के लिये वे इस सुविधा का उपयोग करे। आॅन लाइन टिकिट बुकिंग का लिंक निम्न प्रकार से है http://sg.ticksy.wzccindia.com/

उत्सव के उद्घाटन अवसर पर जहां आगंतुकों को मणिपुर का पुग चोलम, उत्तर प्रदेश का डेडिया, जम्मू का डोगरी, असम का बिहू, गुजरात का डांग, मणिपुर का केरोल जगोई, राजस्थान का कच्छी घोड़ी व लंगा कलाकारों की कला को देखने का अवसर मिल सकेगा। उत्सव के दूसरे दिन से सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दर्पण सभागार में होगी। वहीं हाट बाजार में शिल्पकलाओं की 100 से ज्यादा वैरायटी देखने को मिलेगी। इनमें मृण कला, वस्त्र शिल्प, शाॅल, ब्लू पाॅटरी, एप्लिक वर्क, काष्ठ शिल्प, धातु शिल्प, विभिन्न प्रकार की पाॅटरी उल्लेखनीय है। हाट बाजार में हीं 15 शिल्पकारों को आगंतुक शिल्प वस्तुओं को बनाते हुए भी देख सकेंगे।

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *