हिरणमगरी पुलिस: ऑनलाइन फ्रॉड के विभिन्न मामलो में ठगे गए 6.30 लाख रूपये किये रिकवर

 हिरणमगरी पुलिस: ऑनलाइन फ्रॉड के विभिन्न मामलो में ठगे गए 6.30 लाख रूपये किये रिकवर

उदयपुर की हिरणमगरी थाना पुलिस द्वारा अलग अलग ऑनलाइन फ्रॉड के मामलो में साईबर ठगों द्वारा ठगे गये 6,30,196 रूपये रिकवर करवा पीड़ितों को दिलवाये गए.

थानाधिकारी दर्शन सिंह ने बताया कि पिछले एक माह में थाने पर ऑनलाईन साईबर ठगी की रिपोर्ट काफी संख्या में प्राप्त होने पर टीम गठित कर सम्बन्धित कम्पनियों, बैंको से तत्काल पत्राचार कर तथा व्यक्तिशः सम्पर्क कर ठगों के खाते फ्रीज करवाये गये तथा तत्पश्चात आवश्यक कार्यवाही करते हुए पीडित व्यक्तियों के पैसे रिकवर करवाये।

टीम द्वारा निम्न मामलों में राशि रिकवर करवाई गईः-

01. श्री चिमन लाल मीणा के पास फ्राॅड करने वाले व्यक्ति ने फोन करके बताया कि मंै कही पैसा ट्रांसफर कर रहा था लेकिन गलती से आपके अकाउण्ट में पैसा आ गया और बैंक का फर्जी मैसेज भेजकर प्रार्थी से पैसे ले लिए बाद में प्रार्थी ने अकाउण्ट चैक किया तो उसमे राशि आई नही थी, बैंक के नाम पर किया गया टेक्सट मैसेज ही फेक था जिस पर 4000 रूपयेकी राशि रिफंड कराई गई।

02. श्री पवन वैष्णव के द्वारा ओटीपी बताने पर प्रार्थी के फोन पे का पिन बदलकर ठगी कर ली जिस पर सम्पूर्ण राशि 95,000रुपए की रिकवरी करवाई गई।

03. श्रीमती रुपल सरुपरिया के साथ गुगल पर जाकर बैंक के कस्टमर केयर नम्बर सर्च करने पर गुगल पर फ्राॅड करने वाले व्यक्ति के नम्बर मिलने पर उन नम्बर को बैंक का वास्तविक नम्बर समझकर बैंक डिटेल बताने पर 3,16,000रुपए की ठगी हो गई जो सम्पूर्ण राशि रिफंड करवाई गई ।  

04.श्री रामचन्द्र जोशी कोफ्राॅड करने वाले व्यक्ति ने परिचित बनकर 6167 रुपए की राशि ठगी कर ली जो संपूर्ण राशि रिफंड करवाई गई।

05. श्री हरीश पानेरी के द्वारा क्रेडिट कार्ड पर बोनस मिलने को लेकर क्रेडिट कार्ड डिटेल बताने पर ठगी हो गई जो सम्पूर्ण राशि 28,333रुपए की राशि रिफंड करवाई गई।

06.श्रीमती महिमा राजावत ने नये क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर रखा था और जिस दिन क्रेडिट कार्ड घर पहुंचा उसी दिन फ्राॅड करने वाले व्यक्ति ने क्रेडिट कार्ड कम्पनी का अधिकारी बनकर क्रेडिट कार्ड चालू करने के लिए क्रेडिट कार्ड की डिटेल ली व प्रार्थीया के साथ 1,59,998 रुपए की ठगी कर ली गई जिस पर सम्पूर्ण राशि रिफंड करवाई गई।

07. श्री अक्षय कुमार के साथ क्रेडिट कार्ड अपडेट करने के लिए गुगल से टोल फ्री नम्बर सर्च करने पर वहां पर फ्रोड करने वाले व्यक्ति के नम्बर मिलने से क्रेडिट कार्ड डिटेल बताने पर प्रार्थी के साथ 20,698 रुपए की ठगी कर ली गई जिस पर सम्पूर्ण राशि रिफंड करवाई गई।

पिछले 05 माह से अब तक टीम नेप्रार्थीयों की साईबर फ्रोड से ठगी गई 17,12,561 रुपए की राशि रिकवर कर प्रार्थीयो को पुनः रिफण्ड कराई है।

टीम सदस्यः- दर्शन सिंह थानाधिकारी हिरणमगरी, हेड कांस्टेबल कमलेन्द्र सिंह, कांस्टेबल राज कुमार जाखड (विषेष भूमिका)

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *