Digiqole Ad Digiqole Ad

उदयपुर में बच्चों का कोविड वैक्सीनेशन शुरू

 उदयपुर में बच्चों का कोविड वैक्सीनेशन शुरू

उदयपुर 3 जनवरी। उदयपुर जिले में आज 15 से 18 वर्ष के बच्चो को कोविड वैक्सीन लगाने की शुरुआत कर दी गई है। उदयपुर जिले में इसका शुभारंभ जिला कलेक्टर चेतन देवड़ा ने रेजीडेंसी स्कूल मधुबन में किया. इस मौके पर संयुक्त निदेशक चिकित्सा डॉ ज़ुल्फ़िकार अली काजी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश खराड़ी, आरसीएचओ डॉ अशोक आदित्य, डब्लूएचओ एसएमओ डॉ अक्षय व्यास, डीईओ सेकेंडरी श्री मनोज जी पालीवाल सहित चिकित्सा एवं शिक्षा विभाग के विभिन्न अधिकारीगण मौजूद रहे।

कलक्टर देवड़ा ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के बाद अब फिर से समय आ गया है कि हर व्यक्ति कोरोना प्रोटोकॉल की पालना करें और इससे बचाव के लिए जागरूकता फैलावें। उन्होंने बच्चों को कोरोना से बचाव के तीन मूल मंत्र (मास्क पहनें, हाथ सेनेटाइज करें और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करें) देते हुए कहा कि ओमिक्रॉन के साथ डेल्टा वेरिएंट का प्रसार हो रहा है ऐसे में हर व्यक्ति इससे बचाव के लिए निर्देशों की पालना करें।

सीएमएचओ डॉ. दिनेश खराड़ी ने बताया कि जिले में 15 से 18 वर्ष के लगभग 2 लाख 15 हजार बच्चों को इस अभियान के दौरान टीकाकृत किया जाएगा। अभियान की शुरुआत पर जिले में कुल 514 सेशन साइट बनाई गई है जिसमें हर ब्लाक के प्रत्येक सेक्टर से कम से कम 2 विद्यालयों का चयन किया गया है।

इसके अलावा जो बच्चे विद्यालय नहीं जाते हैं उनके टीकाकरण हेतु शहर में नियमित सेशन साइट के अलावा 6 जगहों (सहस्त्र औदीच्य समाज छोटी ब्रह्मपुरी, संत निरंकारी भवन चित्रकूट नगर, अटल सभागार, एग्रो ट्रेड कृषि मंडी, बीएन कॉलेज एवं टाउन हॉल) पर विशेष टीकाकरण साइट बनाई गई है जहां पर इस आयु वर्ग के बच्चे वैध आईडी प्रूफ के साथ टीकाकरण करवा सकेंगे।

टीकाकरण के दौरान किसी भी विपरीत परिस्थिति के लिए प्रत्येक सेशन साइट पर एनाफाइलैक्सिस किट की उपलब्धता एवं एईएफआई प्रबंधन की सुविधा उपलब्ध रहेगी। डॉ खराड़ी ने बताया की टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन हेतु बच्चों को आईडी कार्ड लाना जरूरी है इसमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड के अलावा स्कूल का फोटो युक्त आईडी कार्ड भी मान्य होगा।

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *