Digiqole Ad Digiqole Ad

युवा महोत्सव का आगाज : लोक संस्कृति के बिखरे रंग, युवा प्रतिभाओं ने दी प्रस्तुतियां

 युवा महोत्सव का आगाज : लोक संस्कृति के बिखरे रंग, युवा प्रतिभाओं ने दी प्रस्तुतियां

उदयपुर. सूबे की सतरंगी संस्कृति, लोक कलाओं को पुनर्जीवित करने तथा युवा कलाकारों की खोज कर उन्हें प्रोत्साहित करने की मंशा से मुख्यमंत्री बजट घोषणा की क्रियान्विति के तहत राजस्थान युवा बोर्ड के तत्वावधान में दो दिवसीय जिला स्तरीय राजस्थान युवा महोत्सव का मंगलवार को नगर निगम के सुखाड़िया रंगमंच पर रंगारंग आगाज हुआ। 

उद्घाटन सत्र के बाद अलग-अलग आयोजन स्थलों पर विविध प्रतियोगिताएं हुई। इसमें ब्लॉक स्तरीय स्पर्धाओं में विजयी रहे प्रतिभागियों ने अपनी कला का प्रदर्शन किया। समारोह की मुख्य अतिथि अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) प्रभा गौतम रही।

उद्घाटन समारोह का मुख्य आकर्षण मीरा कला मण्डल के लव वर्मा के तत्वावधान में आयोजित भवई नृत्य प्रस्तुति रही। अंतर्राष्ट्रीय कलाकार राकेश वर्मा ने राजस्थानी लोक गीतों पर भवई नृत्य की प्रस्तुति देकर सभी को मुग्ध सा कर दिया। सिर पर 11 कलश रखकर थाली, कांच और तलवारों पर दी गई उनकी नृत्य प्रस्तुति ने दर्शकों को अवाक् सा कर दिया। इसके अलावा बच्चों की गवरी नृत्य प्रस्तुति को भी सभी ने मुक्त कंठ से सराहा।

दो दिवसीय युवा महोत्सव के पहले दिन उद्घाटन सत्र के पश्चात दीनदयाल उपाध्याय सभागार टाउन हॉल में सामूहिक लोक गायन व लंगा मांगणियार प्रतियोगिता हुई। उधर, राजकीय बालिका उमावि रेजीडेन्सी, चेटक सर्कल के मुख्य सभागार में शास्त्रीय वाद्य यंत्र तथा उसके बाद लोक वाद्य यंत्र लुप्त एवं दुर्लभ कला प्रतियोगिता में युवाओं ने एक से बढकर एक प्रस्तुतियां दी। 

इसी क्रम में रेजीडेंन्सी स्कूल परिसर में मॉडलिंग (मिट्टी) प्रतियोगिता, माण्डना, भित्तिचित्र, पोस्टर, कविता लेखन, स्लोगन प्रतियोगिताएं हुई। वहीं टाउन हॉल परिसर में ही फोटोग्राफी प्रतियोगिता में भी युवा फोटोग्राफर्स ने उत्साह दिखाया।

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *