उदयपुर में 3.81 लाख से अधिक बच्चों को पिलाई जाएगी विटामिन A की खुराक

 उदयपुर में 3.81 लाख से अधिक बच्चों को पिलाई जाएगी विटामिन A की खुराक

उदयपुर. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शंकर एच बामनिया ने बताया कि जिले में विटामिन ए का चरण 30 अक्टूबर से 30 नवंबर तक चलाया जाएगा। इसके अंतर्गत 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चो को आंगनवाड़ी केन्द्रों पर पिलाई जाएगी। 

उदयपुर जिले में 3 लाख 81हजार 332 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। विटामिन ए की खुराक हर 6 माह के अंतराल पर पिलाई जाती है। अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ रागिनी अग्रवाल ने बताया कि विटामिन ए आंखों की बीमारियों 

जैसे रतौंधी, अंधता से बचाव के साथ ही बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करता है। विटामिन ए पिलाने से 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चो की मृत्यु दर को कम करने में सहायक है। 9 माह से 12 माह तक के बच्चो को 1 मिली एवं एक वर्ष से पांच वर्ष तक के बच्चो को 2 मिली की मात्रा में विटामिन ए पिलाई जाती है।

आंगनवाड़ी केन्द्रों पर कार्यकर्ताओं के साथ आशा सहयोगिनी और एएनएम माइक्रो प्लान बना कर बच्चों को दवा पिलाएंगी। जिन स्थानों पर आंगनवाड़ी केन्द्र नहीं है वहां एएनएम और आशा दवा पिलाएंगी। विटामिन ए के इस चरण में राजकीय एवं निजी चिकित्सालयों, 

राजकीय एवं प्राइवेट विद्यालयो में दवा पिलाने के लिए सभी खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारीयों को निर्देशित किया गया है और इसकी प्रतिदिन की रिपोर्ट जिला स्तर पर प्रेषित करने के निर्देश दिए हैं।

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *