सुखाड़िया विश्वविद्यालय का 31 वां दीक्षांत समारोह 21 को

 सुखाड़िया विश्वविद्यालय का 31 वां दीक्षांत समारोह 21 को

115 गोल्ड मेडल और 171 डिग्रियां प्रदान की जाएगी

उदयपुर। मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय का 31वां दीक्षांत समारोह 21 दिसंबर को कुलाधिपति एवं राज्यपाल कलराज मिश्रा की मौजूदगी में विवेकानंद सभागार में आयोजित होगा। इस संबंध में कुलपति प्रोफेसर सुनीता मिश्रा के निर्देशानुसार विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से भव्य तैयारियां की जा रही है।

विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ कुंजन आचार्य ने बताया कि 31वें दीक्षांत समारोह की तैयारी अंतिम चरण में है। 11 दिसंबर तक जिन पीएचडी स्कॉलर्स का वायवा हो जाएगा,वे लोग ही अपनी डिग्री प्राप्त कर सकेंगे। दीक्षांत समारोह में उपस्थित रहकर अपनी डिग्री प्राप्त करने के लिए संबंधित विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर मौजूद एक आवेदन पत्र भरकर 13 दिसम्बर तक 500 रुपये का निर्धारित शुल्क अदा करना होगा। दीक्षांत समारोह की तैयारी को लेकर कुलपति प्रोफेसर सुनीता मिश्रा की अध्यक्षता में विभिन्न समितियां की बैठकें आयोजित की जा रही है।

गत शैक्षणिक सत्र में आयोजित विभिन्न परीक्षाओं में सफल विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक मिलेंगे। इसमें कुल 96 गोल्ड मेडल,6 चांसलर मेडल और 13 स्पॉन्सर मेडल दिए जाएंगे। इस प्रकार कुल 115 गोल्ड मेडल दिए जाएंगे। इसके साथ ही विज्ञान संकाय में 34, वाणिज्य में 18, समाज विज्ञान संकाय में 42, पृथ्वी विज्ञान संकाय में 11, प्रबंध अध्ययन संकाय में 6, मानवीकी में 37, विधि में तीन और शिक्षा संकाय में 20 विद्यार्थियों को पीएचडी की डिग्रियां प्रदान की जाएगी। इस प्रकार कुल 171 डिग्रियां प्रदान की जाएगी।

इन विद्यार्थियों में से जो उपस्थित रहकर अपनी डिग्री या गोल्ड मेडल प्राप्त करना चाहता है उसे निर्धारित प्रपत्र पर 13 दिसंबर तक आवेदन करना होगा। पीएचडी की डिग्री उन्हीं विद्यार्थियों को मिलेगी जिनका वायवा 11 दिसंबर 2022 से 11 दिसंबर 2023 के बीच में हो चुका होगा।

दीक्षांत समारोह में भाग लेने वाले विद्यार्थियों में छात्रों को खादी कपड़े का सफेद कुर्ता और पजामा या खादी कपड़े का पेंट शर्ट या धोती कुर्ता तथा छात्राओं के लिए खादी की सफेद साड़ी में लाल बॉर्डर व लाल ब्लाउज या सफेद सलवार सूट में लाल चुन्नी दुपट्टा एवं काले जूते के साथ ड्रेस कोड तय किया गया है।

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *