स्वरूपसागर से अरावली वाटिका तक सड़क पर होगी डिवाइडिंग

 स्वरूपसागर से अरावली वाटिका तक सड़क पर होगी डिवाइडिंग

उदयपुर, 30 जनवरी। जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक मंगलवार शाम जिला कलक्टर अरविन्द पोसवाल की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में हुई। इसमें शहर में यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने को लेकर विभिन्न प्रस्तावों पर चर्चा की गई। पूर्व में अनुमोदित व निर्देशित कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गई।

जिला कलक्टर श्री पोसवाल ने फतहसागर मार्ग पर सिंगल लेन सड़क होने तथा वाहन चालकों की ओर से बेतरतीब ढंग से ओवरटेकिंग के प्रयास में आवागमन अवरूद्ध होने की समस्या का जिक्र किया। उन्होंने स्वरूपसागर से अरावली वाटिका तक अगले वीकेण्ड से पूर्व प्रायोगिक तौर पर सड़क पर डिवाइडिंग करने के निर्देश दिए। इसके सार्थक परिणाम आने पर आगे की कार्ययोजना बनाए जाने की बात कही।

साथ ही उन्होंने देहली गेट, कोर्ट चौराहा, कुम्हारों का भट्टा आदि स्थलों पर अगले 15 दिन में ट्रैफिक लाइट व्यवस्था शुरू कराने के भी निर्देश दिए।

शहर में बढ़ते यातायात दबाव के मद्देनजर प्रस्तावित फ्लाईओवर के बिन्दु पर उन्होंने नगर निगम की ओर से तैयार किए जा रहे प्रस्तावों को अधिक उपयोगी बताते हुए प्रस्ताव व डीपीआर शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने सुखाड़िया तिराहा चौड़ा करने के कार्य में ट्रांसफर्मर शिफ्टिंग के लिए नगर निगम को जल्द से जल्द अपेक्षित राशि विद्युत निगम को जमा कराने तथा विद्युत निगम को राशि जमा होते ही शिफ्टिंग कराने के लिए पाबंद किया।

साथ ही उन्होंने आगामी दो-तीन माह में इस पूरे कार्य को पूर्ण करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने नगर निगम अधिकारियों को गुलाबबाग के समीप पीडब्ल्यूडी की भूमि पर पार्किंग से प्राप्त शुल्क अनुबंध की शर्तों के मुताबिक पीडब्ल्यूडी को जमा कराने के भी निर्देश दिए। बैठक में रोडवेज बस स्टैण्ड की जमीन पर रात्रिकालीन बाजार स्थापित करने की प्रगति की भी जानकारी ली। रोडवेज मुख्य प्रबंधक हेमन्त शर्मा ने अवगत कराया कि टेण्डर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। टेण्डर की एक शर्त को लेकर संवेदक की प्रबंधक निदेशक पर वार्ता चल रही है। बैठक में ग्रीन मोबिलिटी जोन प्रोग्राम, सीसारमा से एनएच 8 तक सड़क चौडाईकरण एवं नवीनीकरण सहित अन्य बिन्दुओं पर भी चर्चा की गई।

बैठक में पीडब्ल्यूडी के अधीक्षण अभियंता व समिति के सदस्य सचिव अनिल गर्ग, जिला परिवहन अधिकारी अनिल सोनी, नगर निगम अधीक्षण अभियंता मुकेश पुजारी, रोडवेज मुख्य प्रबंधक हेमन्त शर्मा, युडीए अधिशासी अभियंता हितेषकुमार, पुलिस उपाधीक्षक चांदमल सिंगारिया, विद्युत निगम के अधिशासी अभियंता भगवान आदि उपस्थित रहे।

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *