नेशनल टीम ने किया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, लकडवास का निरीक्षण

 नेशनल टीम ने किया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, लकडवास का निरीक्षण

उदयपुर. राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन कार्यक्रम (NQAS) के तहत जिले के गिर्वा पंचायत के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, लकडवास का राष्ट्रीय निरीक्षक टीम ने निरीक्षण किया।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शंकर एच बामनिया ने बताया कि

पिछले वर्ष राज्य स्तर से गुणवत्ता आश्वासन कार्यक्रम में प्रमाणित होने पर राज्य सरकार ने भारत सरकार को राष्ट्रीय स्तर पर प्रमाणीकरण हेतु आवेदन किया था जिससे भारत सरकार द्वारा डॉ नितिन तोमर और लेफ्टिनेंट कमांडर अशीष जैन को निरीक्षण करने के लिए उदयपुर भेजा गया।

29और 30 सितंबर दो दिनों तक टीम ने सभी मापडण्डो पर भारत सरकार द्वारा निर्धारित चेक लिस्ट के अनुसार सभी विभागों का निरीक्षण किया गया। अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ रागिनी अग्रवाल ने बताया कि अस्पताल की साफ-सफाई,

बायोवेस्ट मैनेजमेंट, निशुल्क जांच, निशुल्क दवा वितरण, उपकरणों की उपलब्धता, मानव संसाधन आदि मानकों पर निरीक्षण किया गया। टीम को संस्था प्रभारी डॉ हिमांशी हाड़ा और क्वालिटी चैंपियन डॉ मनीष सिंह ने सभी मापडण्डो को बारीकी और विस्तार से रिकार्ड सहित समझाया।

सभी स्टाफ सदस्यों ने पुछे गये सवालों का सही-सही जवाब पूरे विश्वास से दिया। खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी गिर्वा डॉ पृथ्वीराज जीनगर और बीपीएम नुतन एवं कार्यालय से बीएएफ मनीषा, अशोक सहयोग के लिए उपस्थित रहे।
टीम के साथ जिला स्तर से

सहयोग के लिए डॉ शुभम गोयल, डॉ भुपेंद्र जनवा, डॉ अंकित अवाना, डॉ पीयूष व्यास, गणेश प्रकाश, सुनील शर्मा एवं अन्य प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से आये नर्सिंग आफिसर उपस्थित रहे।
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लकडवास के सब सेंटर के सीएचओ और ए एन एम ने निरीक्षण के दौरान पूरा साथ दिया।
राष्ट्रीय स्तर से प्रमाणीकरण होने पर संस्थान को प्रमाण पत्र के साथ पारितोषिक के रुप में 3 लाख रुपये प्रति तीन वर्ष तक मिलेंगे। जिसका उपयोग स्वास्थ्य केंद्र की सुविधाओं पर खर्च किया जायेगा।

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *