सीएमएचओ ने किये 4 सोनोग्राफी केन्द्रों का निरीक्षण

 सीएमएचओ ने किये 4 सोनोग्राफी केन्द्रों का निरीक्षण

प्रदेश में पीसीपीएनडीटी अधिनियम की पालना सुनिश्चित कराने के लिए मंगलवार से सघन अभियान की शुरूआत की गई है। उदयपुर के सीएमएचओ डॉ० शंकर एच बामनिया ने उदयपुर जिले में पीसीपीएनडीटी अधिनियम के अंतर्गत संचालित चार सोनोग्राफी संस्थानों का निरिक्षण किया.

डॉ बामनिया ने बताया कि प्रथम मेडिकेयर भुवाणा, सोनोलैब शोभागपुरा, श० सा० स्वा० केन्द्र भुवाणा, और सरस्वती नारायण हॉस्पीटल लोयरा उदयपुर का निरीक्षण किया गया जिसके तहत सोनोग्राफी केन्द्रो पर रिकॉर्ड संधारण रजिस्टर, दस्तावेजों की जांच, योग्य चिकित्सक का पंजीकरण, लिंग परीक्षण नहीं किये जाने के चेतावनी बोर्ड सहित अधिनियम की पालना से संबंधित बिन्दुओं का निरीक्षण किया।

सोनोग्राफी केन्द्रो का निरीक्षण करते हुए सीएमएचओ डॉ शंकर एच बामनिया, पीसीपीएनडीटी समन्वयक मनीषा भटनागर ने सोनोग्राफी केन्द्र संचालकों को अधिनियम की पालना कड़ाई से करने के निर्देश दिये।

डॉ. शंकर एच बामनिया बताया कि पीसीपीएनडीटी अधिनियम की पालना एवं प्रभावी क्रियान्वयन हेतु 20 जुलाई तक यह अभियान संचालित किया जाएगा इस दौरान अधिनियम के अन्तर्गत संचालित सभी सोनोग्राफी केन्द्रों का निरक्षण किया जाएगा। नियमो कि पालना नहीं करने व अवैध रूप से लिंग परिक्षण में लिप्त पाये जाने वाले सोनोग्राफी केन्द्रो पर सख्त कार्यवाही की जायेगी।

निरक्षण के दौरान मुखबिर योजना का संस्थानों में सहज स्थान पर प्रदर्शन, संस्थान पर सोनोग्राफी मशीन में लगे ट्रैकर की क्रियाशीलता की भी जाँच की जा रही है। साथ ही यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि सभी केन्द्री पर अधिनियम की पालना सख्ती से हो ।

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *