Digiqole Ad Digiqole Ad

वर्ल्डस ग्रेटेस्ट रिकार्ड्स में राजस्थान विद्यापीठ का नाम दर्ज

 वर्ल्डस ग्रेटेस्ट रिकार्ड्स में राजस्थान विद्यापीठ का नाम दर्ज

लॉकडाउन के समय सर्वाधिक प्रतिभिगियों के ऑनलाइन क्विज को आयोजित किया

उदयपुर के जनार्दनराय नागर राजस्थान विद्यापीठ डीम्ड टू बी विश्वविद्यालय द्वारा कोविड-19 महामारी के लॉकडाउन के समय एक ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी के आयोजन में इतने अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया कि इस प्रश्नोत्तरी को अंतरराष्ट्रीय संगठन वर्ल्डस ग्रेटेस्ट रिकॉर्ड्स, जो प्रमाणीकरण के साथ दुनिया भर के असाधारण रिकॉर्ड्स को सूचीबद्ध और सत्यापित करता है, ने राजस्थान विद्यापीठ को सर्वाधिक प्रतिभागियों के क्विज के रिकॉर्ड की मान्यता प्रदान की। प्रमाणपत्र वर्ल्डस ग्रेटेस्ट रिकॉर्ड्स के अधिनिर्णायक के. कोशिक द्वारा प्रदान किया गया।

कुलपति प्रो. एस.एस. सारंगदेवोत के निर्देशन में डॉ. चंद्रेश छतलानी द्वारा निष्पादित इस दो दिवसीय क्विज में 4481 प्रतिभागियों ने भाग लिया।

इस अवसर पर संस्था से प्राप्त गोल्ड मेडल व प्रमाण पत्र प्राप्त करते हुए प्रो. एस.एस. सारंगदेवोत ने कहा कि कोविड-19 को रोकने हेतु लॉकडाउन के कठिन समय में आईसीटी द्वारा न केवल भावनात्मक बल्कि संज्ञानात्मक विकास में भूमिका का निर्वहन करते हुए इस समय का उपयोग ज्ञानार्जन करने और  कौशल विकसित करने व अंततः देश के मूल्य आधारित विकास में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले नागरिकों को तैयार करने में किया है।

समन्वयक डॉ. चंद्रेश कुमार छ्तलानी ने बताया कि यह क्विज दो भागों में आयोजित किया गया था पहला भाग विद्यालयों के पांचवी से आठवीं कक्षा का तथा दूसरा भाग उच्च कक्षाओं, महाविद्यालय एवं विद्यालयों के शिक्षकों व सामान्य जन हेतु था। लॉकडाउन जैसे समय में ऐसी गतिविधियां न केवल भय को कम करती हैं वरन तनाव भी कम करती है।

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *