Digiqole Ad Digiqole Ad

नारायण सेवा संस्थान की सेवायात्रा एवं भामाशाह सम्मान समारोह शुरू

 नारायण सेवा संस्थान की सेवायात्रा एवं भामाशाह सम्मान समारोह शुरू

उदयपुर. नारायण सेवा संस्थान की दो दिवसीय सेवायात्रा एवं भामाशाह सम्मान समारोह का उद्घाटन शनिवार को संस्थापक पद्मश्री कैलाश ‘मानव’ ने किया। संस्थान के बड़ी ग्राम स्थित सेवा महातीर्थ में आयोजित इस कार्यक्रम में गुजरात, राजस्थान, दिल्ली, महाराष्ट्र सहित विभिन्न राज्यों के 500 से अधिक समाजसेवी भाग ले रहे हैं।

विशिष्ट अतिथि कुसुम अग्रवाल जयपुर, नरेन्द्र भाई राजकोट, मदन मोहन अग्रवाल मथुरा,राज आहूजा दिल्ली व भीष्म कुमार द्वारका थे। ‘मानव’ ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि दूसरों के काम आने में ही जीवन की सार्थकता है।

संस्थान के ट्रस्टी निदेशक देवेंद्र चौबीसा ने पिछले महीनों भारत के विभिन्न प्रांतों एवं द.अफ़्रीकी देशों में कृत्रिम अंग (हाथ -पांव) लगाने के लिए आयोजित संस्थान के शिविरों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सितम्बर के प्रथम सप्ताह में संस्थान 51 दिव्यांग व निर्धन युवक-युवतियों का निःशुल्क विवाह समारोह आयोजित करेगा।

संस्थान डिजिटल प्रचार प्रमुख रजत गौड़ ने संस्थान की 38 वर्षीय सेवायात्रा पर प्रकाश डालते हुए नव निर्माणाधीन वर्ल्ड ऑफ ह्यूमैनिटी परिसर की जानकारी दी, जिसमें 450 बेड का एक अस्पताल भी होगा।

कार्यक्रम में नारायण गुरुकुल वैदिक शिक्षा प्राप्त कर रहे बच्चों ने आदियोगी शिव नृत्य – नाटिका का मंचन किया, जिसे खूब सराह गया। योजना विभाग प्रभारी नरेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि आयोजन में भाग ले रहे सभी लोगों को रविवार को मेवाड़ के प्रमुख तीर्थ स्थलों के दर्शन व पर्यटकीय स्थानों का भ्रमण कराया जाएगा। 

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *