हिंदुस्तान जिंक को एसएंडपी ग्लोबल सस्टेनेबिलिटी ईयरबुक 2024 में शीर्ष 1 प्रतिशत रैंकिंग

 हिंदुस्तान जिंक को एसएंडपी ग्लोबल सस्टेनेबिलिटी ईयरबुक 2024 में शीर्ष 1 प्रतिशत रैंकिंग

कंपनी द्वारा सस्टेनेबिलिटी हेतु प्रयासों को लगातार सातवें वर्ष सस्टेनेबिलटी ईयरबुक में स्थान

वेदांता समूह की कंपनी और भारत में जिंक, सीसा और चांदी का सबसे बड़े और एकमात्र एकीकृत उत्पादक हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड को एसएंडपी ग्लोबल सस्टेनेबिलिटी ईयरबुक 2024 में धातु और खनन क्षेत्र में शीर्ष 1 प्रतिशत ईएसजी स्कोर में शामिल किया गया है। यह मान्यता सस्टेनेबिलिटी ईयरबुक में कंपनी को लगातार सातवीं बार दी गयी है जो सस्टेनेबल संचालन के प्रति कंपनी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

एसएंडपी ग्लोबल सस्टेनेबिलिटी ईयरबुक को व्यावसायिक सस्टेनेबिलिटी के लिए सबसे व्यापक डेटाबेस में से एक माना जाता है। इसका उद्देश्य दीर्घकालिक विकास चालकों पर ध्यान देने के साथ कॉर्पोरेट स्थिरता प्रथाओं का प्रदर्शन करने वाली कंपनियों की सराहना करना है। शीर्ष 1 प्रतिशत में हिंदुस्तान जिंक का समावेश धातु और खनन क्षेत्र में एसएंडपी ग्लोबल के 2023 कॉर्पोरेट स्थिरता आकलन में 85 अंकों के उच्चतम सीएसए स्कोर के बाद हुआ है।

हिंदुस्तान जिंक अपने इस विश्वास पर दृढ़ है कि हितधारकों, समुदायों और पर्यावरण के लिए दीर्घकालिक मूल्य बनाने के लिए स्थायी व्यावसायिक संचालन आवश्यक हैं। सतत विकास लक्ष्यों के अनुरूप, कंपनी शून्य हानि, शून्य निर्वहन और शून्य अपशिष्ट पारिस्थितिकी तंत्र प्राप्त करने की दिशा में नवाचार पर हमेशा से बल देती है। हिंदुस्तान जिंक लगातार निवेश कर अपने सस्टेनेबिलिटी फोकस को मजबूत कर लक्ष्यों को पूरा कर रहा है और अधिक सस्टेनेबल भविष्य की ओर अग्रणी है। हाल ही में, कंपनी को जलवायु परिवर्तन और जल सुरक्षा उत्कृष्टता के लिए सीडीपी से ए- लीडरशिप बैंड स्कोर भी प्राप्त हुआ।

विशेष रूप से, सस्टेनेबिलिटी ईयरबुक सदस्यों का चयन एसएंडपी ग्लोबल 2023 कॉर्पोरेट सस्टेनेबिलिटी असेसमेंट से उनके स्कोर के आधार पर किया जाता है, जिसे सीएसए स्कोर के रूप में जाना जाता है। इयरबुक में सूचीबद्ध होने के लिए, कंपनियों को अपने उद्योग के शीर्ष 15 प्रतिशत के भीतर स्कोर करना होता है और अपने उद्योग की शीर्ष प्रदर्शन करने वाली कंपनी के 30 प्रतिशत के भीतर सीएसए स्कोर हासिल करना होता हैं।

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *