Digiqole Ad Digiqole Ad

नारायण सेवा संस्थान के दिव्यांग कलाकारों ने किए स्टंट, लहराया तिंरगा

 नारायण सेवा संस्थान के दिव्यांग कलाकारों ने किए स्टंट, लहराया तिंरगा

उदयपुर. नारायण सेवा संस्थान (एनएसएस) का दिव्य हीरोज – 2023 नामक नारायण दिव्यांग टैलेंट एंड फैशन शो सेक्टर 18 स्थित टैगोर थियेटर में आयोजित किया गया। शो के दौरान कोई दोनों पांव से, कोई एक पैर के सहारे, कोई एक हाथ, तो कोई वैशाखी व व्हीलचेयर पर था। 

समारोह में मुख्य अतिथि चंडीगढ़ नगर निगम की कमिश्नर अनिंदिता मित्रा (आईएएस) और आईटीबीपी के आईजी ईश्वर सिंह दुहन (आईपीएस) उपस्थित हुये। 

व्हीलचेयर पर करतब दिखाने वाले जगदीश पटेल और कमलेश पटेल के धमाकेदार स्टंट और नृत्य की अद्भुत प्रस्तुतियां के बीच जगदीश पटेल ने दस फीट उंचे पोल पर चढ़कर तिरंगा लेकर खड़े मां भारती के वीर सपूतों को सलामी दी. 

इसके बाद दिव्यांग प्रतिभाओं की सावन के पावन मास में शिवकृपा का अनोखा संदेश देती शिवभक्ति की प्रस्तुति हर दिल को छू गई। स्टंट, भक्ति और देशप्रेम प्रस्तुतियों में कहीं भी इन होनहार दिव्यांग कलाकारों के जोश-उत्साह-उमंग में कमी नहीं आई बल्कि हर सामान्य व्यक्ति को कुछ गुजरने की प्रेरणा देने के साथ आश्चर्यचकित करने वाली थी।

इस शो में भाग लेने वाले दिव्यांग कलाकार संस्थान में शल्य चिकित्सा और कृत्रिम अंगों से लाभान्वित हुए हैं। इसके बाद संस्थान में ही मोबाइल, कंप्यूटर, सिलाई और डिजाइनिंग के लिए ट्रेनिंग लेकर आत्मनिर्भर हुये। 

प्रस्तुति देने वाले कलाकारों की ड्रेसे भी संस्थान में ही इन दिव्यांगों ने तैयार की है। शो के दौरान दिव्यांग बच्चों ने रैंप वॉक कर अपने अनुभवों को साझा किया। थियेटर का वातावरण दिव्यांगों के आत्मविश्वास, हुनर और हौंसलों से खुशनुमा और प्रेरणा का पुंज बन गया।

संस्थान के अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल ने दिव्यांगों की सेवा में तन मन धन अर्पित करने वाले 108 दानवीरों को भी सम्मानित किया। दिव्यांग टैलेंट शो के 30 दिव्यांग कलाकारों और 25 सदस्यीय संस्थान टीम ने चंडीगढ़ वासियों के दिल जीते लिये।

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *