ई-ऑफिस फाइल सिस्टम लागू करें, परिवादों का समय पर हो निस्तारणः  मुख्य सचिव

 ई-ऑफिस फाइल सिस्टम लागू करें, परिवादों का समय पर हो निस्तारणः  मुख्य सचिव

राजस्थान सरकार के मुख्य सचिव सुधांश पंत ने मंगलवार को सभी संभागीय आयुक्त, जिला कलक्टर्स सहित अन्य अधिकारियों की वीडियो कांफ्रेन्स के माध्यम से बैठक ली। इसमें उन्होंने गुड गवर्नेंस के टिप बताए। उदयपुर कलक्ट्रेट परिसर स्थित सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के वीसी हॉल से जिला कलक्टर अरविन्द पोसवाल, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त महावीर खराड़ी, एडीएम सिटी राजीव द्विवेदी, प्रोटोकॉल ऑफिसर व जिला रसद अधिकारी नीलम लखारा आदि अधिकारी वीडियो कांफ्रेन्स से जुड़े।

मुख्य सचिव ने सभी अधिकारियों को अपने कार्यालयों में वर्क कल्चर डवलप करने, समय पर कार्यालय पहुंचने, टाइम लाइन के अनुरूप कार्य संपादित किए जाने, कार्यालयों में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखे जाने, कार्यालय में कार्यरत महिला कर्मचारियों को किसी भी प्रकार की असुविधा या असहजता महसूस नहीं हो उसके लिए आवश्यक कदम उठाने, कार्यालय के सेक्शन्स तथा अन्य विभागीय दफ्तरों का समय-समय पर आकस्मिक निरीक्षण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने पोर्टल तथा ऑफलाइन दोनों ही स्तर पर प्राप्त होने वाली परिवेदनाओं के निस्तारण की मोनिटरिंग करते हुए उनके डिस्पोजल टाइम को कम करने, शिकायत निस्तारण के मामले में आमजन की अधिक से अधिक संतुष्टि पर ध्यान दिए जाने, कार्यालयी कामकाज में भी फाइलों के डिस्पोजल टाइम की मासिक रूप से समीक्षा करते हुए उसमें कमी लाने के लिए प्रयास करने के निर्देश दिए। उन्होंने ई-ऑफिस फाइल सिस्टम लागू करने के भी निर्देश दिए, ताकि कार्यालय समय के पहले और बाद में अथवा फील्ड वर्क के दौरान भी जरूरी फाइलों का समय पर निस्तारण किया जा सके। मुख्य सचिव ने सभी अधिकारियों को अपने जिलों में इंडस्ट्रीयल इंवेस्टमेंट को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निवेश प्रस्तावों की अच्छी तरह से पड़ताल कर संबंधित उद्यमी को आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने में गंभीरता दिखाएं, ताकि औद्योगिक विकास को बढ़ावा मिल सके।

इससे पूर्व एसीएस अपर्णा अरोड़ा ने राजस्व प्रकरणों के निस्तारण की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। एसीएस अभयकुमार ने विकसित भारत संकल्प यात्रा की जिलेवार प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की।

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *